Guru Randhawa Biography in Hindi : Life Story

13

Guru Randhawa Biography in Hindi :-

Guru Randhawa biography in hindi Life Story of Guru Randhawa

Guru Randhawa biography in Hindi Life Story of Guru Randhawa

मात्र 5 साल के अंदर न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में अपनी singing से छाप छोड़ चुके गुरु रंधावा के आज लाखो करोड़ों फेन है। पर क्या आप जानते है उनका real name guru रंधावा नहीं बल्कि Gursharanjot Singh Randhawa है?

लोगों के बीच गुरु रंधावा के नाम से मशहूर हो चुके Gursharanjot Singh Randhawa आज भारत के सबसे पॉपुलर सिंगर्स में से एक है। गुरु रंधावा भारत में इतने मशहूर है के उन्होंने अब तक जितने भी गाने गाये है वो लोगों द्वारा काफी पसंद किये गए है और सारे के सारे गाने हिट हुए है।

तो आज की हमारी कहानी है गुरु रंधावा के बारे में हम जानेंगे किस तरह गुरदासपुर के गाँव का एक आम लड़का ऊंचाइयों के सारे आयामो को पार करके इस मुकाम पर पहुँच चूका है।

Guru Randhawa Biography In Hindi (Start) –

गुरु रंधावा का जनम 30 अगस्त 1991 को गुरदासपुर के नूरपुर गाँव में हुआ था। गुरु रंधावा को बचपन से ही गाने का बहुत शौक़ था और वो TV पर अक्सर गाने सुनते हुए देखे जा सकते थे।

उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई गुरदासपुर के ही एक स्कूल से की थी। जब वो तीसरी क्लास में थे तो स्कूल के एक सिंगिंग कम्पटीशन में उन्होंने 5 गाने गाये। उनको अपनी शानदार परफॉरमेंस के लिए तीसरा स्थान भी प्राप्त हुआ।

जब वो सातवी क्लास में थे तो उन्होंने लिखना भी शुरू कर दिया था । गुरु रंधावा पढ़ाई में काफी अच्छे थे और इसीलिए जब उन्होंने 12th कम्पलीट की तो वो आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गए और वहां से उन्होंने ग्रेजुएशन भी कर ली।
पर गुरु का सपना तो एक सिंगर बनने का था उनको जॉब करने में इतना इंटरेस्ट नहीं था।

वो भीड़ से हट कर अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते थे इसीलिए उन्होंने अपने सिंगर बनने के सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करना शुरू कर दिया। आगे चलकर गुरु रंधावा म्यूजिक इंडस्ट्री में मार्केटिंग और बिज़नस को समझने के लिए दिल्ली के IIBM कॉलेज गए और वहां से उन्होंने MBA किया।

गुरु ने seventh क्लास से ही लिखना शुरू कर दिया था । कॉलेज खत्म होने तक वो बहुत सारे गाने लिख चुके थे। अब समय था उन गानों को लोगों तक पहुंचाने का। गानों को लोगों तक पहुंचाने के लिए उनको एक बड़े म्यूजिक लेबल के साथ करार करना था। पर कोई भी म्यूजिक लेबल एक नए लड़के के गाने को रिलीज़ करके रिस्क लेने को तैयार नहीं था।

अपने पहले गाने को रिलीज़ कराने के लिए गुरु रंधावा को बहुत भाग दौड़ करनी पड़ी और फिर अंत में उनकी मेहनत तब सफल हुयी जब स्पीड रिकार्ड्स के साथ उनका पहला गाना ” chadd gayi” आया। उनका पहला गाना वेसे तो काफी अच्छा था और लोगों को पसंद भी आया। पर यह गाना उनको वह सफलता दिलाने में असमर्थ रहा जिसके वो हक़दार थे।

उनकी पहली एल्बम जो की 2013 में आई थी उसका नाम पेज one था। आगे चल कर फेमस rapper बोहेमिया के साथ उनका पटोला गाना आया। इस गाने के बाद से वो रातों रातों एक सुपरस्टार बन गए। यह गाना उनके सिंगिंग कैरियर का टर्निंग पॉइंट कहा जा सकता है क्योंकि इस गाने के बाद से ही लोग गुरु रंधावा को पहचानने लगे थे।

यह गाना t-series जैसे बड़े म्यूजिक लेवल के साथ आया था। इस गाने पर अब तक 85 मिलियन views आ चुके है।
इसके बाद उन्होंने कई और गाने बनाये जैसे की “tu meri rani” ” yaar mod do” “AK 47″ ” Suit “, “high rated gabru ” और lahore” । और उनके यह सारे गाने ही लोगों की प्लेलिस्ट का एक अहम् हिस्सा बनने में कामयाब रहे।

उनका अब तक का सबसे लोकप्रिय गाना high rated gabru है जिसपर अब तक कुल 320Million views आ चुके। इसके अलावा उनके ही द्वारा गाये हुए lahore गाने पर भी 230 मिलियन views आ चुके है। यह गाने पंजाबी में होने के बाद भी दुनियाभर में लोगों द्वारा सुने गए और पसंद किये गए।

इन गानों की वजह से पंजाब के एक छोटे से गाँव से आये हुए गुरु रंधावा न केवल भारत के बल्कि दुनियाभर के लोगों में अपनी अलग जगह बनाने में कामयाब रहे। और उनको इस मुकाम पर पहुँचने में लगने वाला समय भी बहुत कम है। आज वो पंजाब के सबसे पॉपुलर सिंगर्स में से एक बन चुके है। उनके गाने बॉलीवुड में भी काफी डिमांड में है।

बॉलीवुड में उनका डेब्यू hindi medium फ़िल्म से हुआ। जिसमे उन्होंने अपना suit-suit गाना गाया। इसके बाद वह दिल जंगली में एक गाना और अभी इरफ़ान खान की आने वाली फ़िल्म ब्लैकमेल मैं पटोला गाना गा चुके है। इसके अलावा उनकी लोकप्रियता इतनी अधिक है की वो इंडियन प्रीमियर लीग की ओपनिंग सेरेमनी में भी परफॉर्म कर चुके है।

एक बार गाना शुरू करने के बाद गुरु ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनका जूनून था सिंगिंग और उन्होंने अपने जूनून को ही अपना कैरियर बनाने का फैसला किया और नतीजा हमारे सामने है।

Guru Randhawa Biography in Hindi (Video):-

Read Arijit Singh Biography Here

Read Sridevi Biography In hindi here

Follow Guru Randhawa On Facebook

Share.

13 Comments

  1. BMK creation
    1 second ago
    1,956 subscribers
    Sir aapse ek request hai maine inspirational songs ka ek video bnaya hai jisme different types ke songs ko motivational pictures ke saath joda hai youtube pe iske 100k viewers bhi ho gaye hai iske 2 part hai
    Video ka title hai -INSPIRATIONAL SONGS FOR INDIAN ENTREPRENIURS|FOR STUDENTS
    SIR, maine apni channel monatize nhi ki hai bcoz mera aim is channel se logo ko helpful hona hai
    Aap please aapko achha lage to mere ye dono parts ko aapki channel pe promote kar dijiye ye meri aur students ki dono par aapki meharbani hogi meri channel ka name hai
    #BMKcreation sir aap promote kre ya na kre ye videos sure dekhna

  2. Hii guru main junaid abbas mujhe bhi singing krne ka bahot sook h so you are weldone my friends i means guru ok way main bhi tumahri tarah ek singer banna chata hoon main bhi aapki tarah kosis karounga ok friends

Leave A Reply